ज्वलंत मुद्दे

6/recent/ticker-posts

चरखा फीचर्स के बैनर तले ग्रामीण लेखन कार्यशाला संपन्न

मुजफ्फरपुर। चरखा फीचर्स के बैनर तले रविवार को भगवानपुर, रेवा रोड स्थित यूएस स्किल कालेज के कैंपस में एक दिवसीय ग्रामीण लेखन कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस प्रशिक्षण कार्यशाला में  पारू, मोतीपुर, मड़वन और मुशहरी के दो दर्जन प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। 

तीन सत्रों में वर्कशॉप को बांट कर प्रतिभागियों को लेखन के गुर सिखाए गए। प्रोजेक्टर के जरिए ग्रामीण समस्याओं व मुद्दों की पहचान करने और सूचनाओं को एकत्रित करने के टिप्स बताए गए। अंतिम सत्र में समूह गतिविधियां करायी गयीं, जिसमें दहेज उत्पीड़न, मनरेगा मजदूरों की समस्याओं, नलजल योजना में गड़बड़ी, महिला मुद्दों, कोविड आदि मुद्दों पर ख़बरें तैयार की गयी। इस दौरान महिला प्रतिभागियों ने अभियान गीत प्रस्तुत किया। 

रिसोर्स पर्सन डा संतोष सारंग ने बताया कि ये सारे प्रतिभागी गांव से हैं, जो लिखना चाहते हैं अपने आसपास की समस्याओं पर। चरखा ऐसे ही उत्साही युवाओं को प्रशिक्षित कर छपने का मौका देता है। चरखा से जुड़े अमृतांज इंदीवर ने कहा कि चरखा गत दस साल से मुजफ्फरपुर में काम कर रही है। चरखा के संस्थापक के सपने को टीम लेखन के माध्यम से जमीन पर उतारने में लगी है।


इस मौके पर रिसोर्स पर्सन डा संतोष सारंग, अमृतांज इंदीवर, नवोदित पत्रकार सौम्या ज्योत्सना, फुलदेव पटेल, रिंकु कुमारी, राबिन रंगकर्मी, सैय्यदा फातमा, अनामिका सिन्हा, यशोदा कुमारी, वंदना कुमारी, चांदनी कुमारी, गुड़िया कुमारी, सपना कुमारी, अमृत राज, बैजू कुमार आदि मौजूद थे।

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

  1. सबसे पहले लगभग पिछले 25 सालो से सामाजिक कार्यों से जुड़े रहने के लिए आपको बधाई। ऐसे कार्य के लिए समाज को आप सभी पर गर्व है।
    चरखा द्वारा आयोजित ग्रामीण लेखन कार्यशाला के आयोजन के लिए भी अपना बहुमूल्य समय देने के के लिए संतोष सारंग, ज्योत्सना जी, फूलदेव जी सहित आप तमाम साथियों को धन्यवाद।
    इस तरह का कार्यक्रम समाज से लेखनी के जादूगर को खोज के निकालेगी जो ग्रामीण समस्याओं को अपनी कलम की आवाज से सकेंगे। अपनी कलम की इस आवाज को शासन तक पहुंचा सकेंगे।

    आप सभी द्वारा किए गए इस कार्य सहित पूर्व में भी किए गए सभी सामाजिक कार्यों के लिए बहुत बहुत धन्यवाद।

    ईश्वर से प्रार्थना है कि आप सभी को इस तरह के कार्य हेतु असीम शक्ति दे जिससे समाज की हर समस्या को मुख्यधारा के पटल पर लाया जा सके, तभी उसका समाधान संभव हो सकेगा।


    एक बार फिर से आप सभी को बधाई।

    जवाब देंहटाएं