ज्वलंत मुद्दे

6/recent/ticker-posts

बैगलेस-डे को साप्ताहिक परीक्षा आयोजित

 रिपोर्ट 

फूलदेव पटेल 

मुजफ्फरपुर। पारु प्रखण्ड के अन्तर्गत उ. मध्य विद्यालय बंगरा, पासवान टोला, पारु में बिहार सरकार के द्वारा सप्ताह में एक दिन शनिवार को बैगलेस  डे के रूप में स्कूल चलाया जाता है। इस कड़ी में बच्चों को खेलकूद, पेन्टिंग प्रतियोगिता, मौखिक भाषण आदि कार्यक्रम चलाने का निर्देश दिया गया है। शिक्षकों एवं बच्चों के अभिभावकों के सहयोग से साप्ताहिक परीक्षा लेने का निर्णय लिया गयाहै। सोमवार से शुक्रवार तक जो पाठ्यक्रमों से बच्चों को पढाई जाती हैं, उसी पाठ्यक्रम से से परीक्षा ली जाती है।  इस परीक्षा के संबंध में छात्रों से पूछने पर काफी खुश होकर जवाब देते हैं। 

बैगलेस-डे को साप्ताहिक परीक्षा आयोजित

छात्र अविनाश, अंकित, शिवम नीतेश, रुपेश एवं छात्रा स्लोनी, श्रीमी वर्ग आठवीं के छात्रों ने  बताया कि पहले-पहल हम लोगों को कुछ समझ में नहीं आ रहा था।  और परीक्षा से डर भी लगता था लेकिन परीक्षा देने लगे तो बहुत खुश हुई। अब एक दिन भी स्कूल से हटने का मन नहीं करता है और जब रविवार या अन्य छुट्टी होती हैं, तो मन नहीं  लगता है।  वहीं  उ. मध्य विद्यालय बंगरा पासवान टोला के प्रधानाध्यापक रमेश प्रसाद ने कहा कि हमें भी बैगलेश डे की बात समझ नहीं आ रही थी कि शनिवार को बच्चों के साथ किस तरह से कार्यक्रम किया जाय लेकिन हमारे सहायक शिक्षक रवींद्र पासवान ने सहयोग दिया कि बच्चों के भविष्य के लिए पूर्व की तरह सप्ताह में एक दिन विभाग के दिशा-निर्देश के अनुसार कुछ अच्छा किया जाए।  उक्त विद्यालय के शिक्षक लाल बहादुर कुमार, अम्बुज कुमार, ब्रजेश कुमार, शकीर हुसैन, ब्रजेन्द्र कुमार के साथ बच्चों और उनके अभिभावकों का विचार मिला कि क्या अच्छा होता कि बच्चों को सोमवार से शुक्रवार तक विषयवार पढाई जाने वाली पाठ्यक्रम से ही साप्ताहिक परीक्षा ली  जाए।  

बिहार सरकार की शिक्षा नीति जो चल रही है, यह कही न कहीं अच्छी है।  जैसे कि सप्ताह में एक दिन शनिवार को प्रत्येक विद्यालय में बच्चों को खेलकूद, पेन्टिंग प्रतियोगिता, परीक्षा लेने संबंधित इससे बच्चों को एक नया रास्ता दिखाने का काम किया जा रहा है।  वही पूर्व जिला पार्षद देवेश चंद्र ने कहा कि सरकार एवं शिक्षा विभाग की एक अनोखी पहल है, बच्चों को स्कूल से जुड़े रहने के लिए।  बच्चों में भी पढने-लिखने की रुचि बहुत बढ़ेगी। इस संबंध में जिला पार्षद पृथ्वी नाथ राय ने कहा कि कोई भी सरकारी कार्यालयों में विभाग के दिशा-निर्देश के अनुसार ही होता है। आज जो बिहार सरकार की शिक्षा नीति चल रही है यह मील का पत्थर साबित होगी । इस संबंध में जिला शिक्षा पदाधिकारी अजय कुमार सिंह ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्रों में सरकार एवं विभाग की एक अनोखी पहल है।  इससे शिक्षा के क्षेत्रों में छात्र-छात्राओं को पढ़ने में काफी रुचि बढ़ेगी। उ. मध्य विद्यालय, बंगरा पासवान टोला के शिक्षकों द्वारा साप्तहिक परीक्षा ली जा रही है यह सराहनीय कदम है।  अगर बच्चों एवं अभिभावकों को इस तरह की शिक्षा के प्रति सोच है तो  बड़ी सोच कहा जा सकता है। 

इस क्षेत्र में अगले सत्र में प्रत्येक विद्यालय में पाक्षिक यानि महीने में दो वार पंद्रह दिन पर पाठ्यक्रम के संबंधित परीक्षा लिया जाएगी। भारती कुमारी, करीना कुमारी, गुजा कुमारी,, स्विटी कुमारी, प्रियंका कुमारी, टुनटुन कुमार, उत्कर्ष कुमार, रितिक कुमार, प्रिन्स कुमार, गोलू कुमार, अभय कुमार, खुशी कुमारी, नेहा कुमारी, सिन्धु कुमारी, चांदनी कुमारी, आदित्य कुमार, मिथलेश कुमार, अभिषेक कुमार, आकाश कुमार, मोनू कुमार, सुरज कुमार, रौशन कुमार, अभिमन्यु कुमार, निखिल कुमार, अनमोल कुमार, शुभम कुमार,दीपांशु  कुमार,अंगुरी कुमारी, सिम्पल कुमारी पुष्पा कुमारी, विभा कुमारी चांदनी कुमारी रुपा कुमारी, खुश्बू कुमारी, अंजलि कुमारी, पिंकी कुमारी अर्चना कुमारी, सलिना कुमारी, अंशु कुमारी, इत्यादि ने साप्ताहिक परीक्षा में भाग लिया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ