ज्वलंत मुद्दे

6/recent/ticker-posts

पायोनियर इन्टरनेशनल स्कूल में मनाया गया अन्तर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस

अन्तर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस के अवसर पर राजकीय माध्यमिक विद्यालय शाहपुर पटटी एवं पायोनियर इन्टरनेशनल स्कूल देवरिया में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गयाॽ जिसमें लगभग दो सौ छात्र-छात्राओ ने भाग लिया. इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से पूर्व जिला परिषद श्री देवेश चंद्र ने बच्चों को मानवाधिकार के लिए मुख्य रूप से छः अधिकार दिए गए हैं, जैसा कि 1. शिक्षा का अधिकार जो सभी के लिए अनिवार्य है.इसमें सभी को सम्मान रुप शिक्षा मिलना एवं लेना जरुरी है , पूर्व मुखिया श्री विनोद साह ने बच्चों को संबोधित करते हुए बताते हैं, मानवाधिकार के तहत ही जात-पात, छुआछूत, भेदभाव आदि समाज में सम्मान दिलाने का काम किया है.शिक्षक श्री संजय कुमार ने बच्चों सरलता से मानवाधिकार के संबंध में बताया कि जब भी किसी के साथ कोई जातीय एवं अमानवीय घटनाओं में सरकार द्वारा गठित मानवाधिकार आयोग आपके शिकायत पर गंभीर रूप से सज्ञान लेती है.

 शिक्षक श्री बालेद्र कुमार ने बच्चों को मानवाधिकार का गठन का उद्देश्य कब और कब किया गया. उदाहरण के तौर पर द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद अत्यधिक निर्दोष लोगों की निर्मम  यानि निर्दोष लोगों की हत्या के बाद में 10 दिसंबर 1948 को अमेरिका में एक बैठक की गई थी. जिसमें मानव जीवन की रक्षा के लिए एक ठोस निर्णय लिया गया था जिसे मानवाधिकार संगठन का गठन किया गया था.आज हम सभी लोग उसी दिन से जाति-धर्म के लोग एक सूत्रों में बंधकर आज भाईचारे का सुखमय जीवन यापन कर रहे हैं.इस अवसर पर मानवाधिकार कार्यकर्ता फूलदेव पटेल ने बच्चों को सरल शब्दों में यह बताया कि बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक एक दूसरे की सहायता एवं मदद ही मानवाधिकार की रक्षा है. 

जैसा कि शिक्षक के द्वारा बच्चों को सही शिक्षा देना, एक डाक्दर  के द्वारा रोगी का सकुशल इलाज करना, किसी के द्वारा किसी पर दोषारोपण जबरन मढना जिसमें उस पीड़ित व्यक्ति या महिला की मदद करना, पुलिस के द्वारा किसी को वेवजह केस या अन्य किसी तरह से परेशान करने पर इसकी शिकायत उस पदाधिकारी के विरुद्ध उसी विभाग वरीय अधिकारी से शिकायत करने की सलाह या साथ देना. इसके साथ अन्य शिक्षकगण अपने-अपने  विचार रखे. इस कार्यक्रम में शिक्षक श्री चंदन कुमार, श्री नरसिंह पटेल श्री दीपक कुमार सिंह, विकास कुमार, विभा कुमारी के साथ अन्य ग्रामीण उपस्थित थे. इस कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री विनोद साह पूर्व मुखिया देवरिया ने किया. यह कार्यक्रम मानवाधिकार एवं पर्यावरण कार्यकर्ता फूलदेव पटेल ने किया.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ