ज्वलंत मुद्दे

6/recent/ticker-posts

पेंशन और सेवानिवृत्ति योजना को बढ़ावा देने के लिए पीएफआरडीए मनाएगा, राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली दिवस

पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) ने 'आजादी का अमृत महोत्सव' के तहत एक अभियान शुरू किया है। भारत के नागरिकों के बीच पेंशन और सेवानिवृत्ति योजना को बढ़ावा देने और सेवानिवृत्ति के बाद वित्तीय स्वतंत्रता का आनंद लेने के लिए पेंशन नियामक 1 अक्टूबर को राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली दिवस (एनपीएस दिवस) के रूप में मनाएगा। पीएफआरडीए अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इस अभियान का प्रचार कर रहा है।

पेंशन और सेवानिवृत्ति योजना को बढ़ावा देने के लिए पीएफआरडीए मनाएगा, राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली दिवस

पेंशन नियामक का उद्देश्य : प्रत्येक नागरिक (काम करने वाले पेशेवरों और स्वरोजगार पेशेवरों) को सेवानिवृत्ति के बाद वित्तीय रूप से मजबूत भविष्य सुनिश्चित करने के लिए पेंशन कोष बनाने की योजना बनाने के लिए प्रोत्साहित करना है। एनपीएस ग्राहक योगदान पर कर कटौती, चक्रवृद्धि की शक्ति और सेवानिवृत्ति के बाद नियमित आय का लाभ प्राप्त करेंगे।

पीएफआरडीए के अध्यक्ष श्री सुप्रतिम बंद्योपाध्याय ने कहा, "हमें 1 अक्टूबर को "एनपीएस दिवस - पेंशन योजना के लिए एक दिन" के रूप में मनाने की खुशी है। इस अभियान के माध्यम से हम जनता के बीच पेंशन योजना के बारे में जागरूकता पैदा करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराते हैं। एक नियामक संस्था के रूप में, हमारा सबसे महत्वपूर्ण उद्देश्य भारत के लिए एक पेंशनभोगी समाज के दृष्टिकोण को पूरा करने के लिए सभी पात्र नागरिकों को पेंशन योजना के तहत कवर करना है।"

24 सितंबर, 2022 तक, एनपीएस के तहत ग्राहकों की कुल संख्या 571.86 लाख (5.72 करोड़) और प्रबंधन के तहत कुल संपत्ति (एयूएम) 7,99,467 करोड़ (7.99 ट्रिलियन) है।

पीएफआरडीए क्या है : 

पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण भारत में पेंशन के समग्र पर्यवेक्षण और विनियमन के लिए वित्त मंत्रालय, भारत सरकार के अधिकार क्षेत्र के तहत नियामक निकाय है। पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण अधिनियम 19 सितंबर 2013 को पारित किया गया था और इसे 1 फरवरी 2014 को अधिसूचित किया गया था। पीएफआरडीए सरकार के कर्मचारियों द्वारा सब्सक्राइब किए गए एनपीएस को विनियमित कर रहा है। भारत सरकार, राज्य सरकारों और निजी संस्थानों/संगठनों और असंगठित क्षेत्रों के कर्मचारियों द्वारा। PFRDA पेंशन बाजार के क्रमिक विकास और विकास को सुनिश्चित कर रहा है। (PIB )

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ