ज्वलंत मुद्दे

6/recent/ticker-posts

रवि पहलवान के कायल है युवावर्ग

वजनदार बाइक और चारपहिया वाहन को उंगलियों और दांतों  से उठाने-खींचने का कारनामा दिखाता  है 

Report
Phooldev Patel

प्रतिभा की उम्र नहीं होती। प्रतिभा किसी की मुहताज़ नहीं होती न ही प्रतिभा  केवल शहरों में होती है। आज ऐसे युवा की कहानी सुनेंगे जो महज 18 साल की उम्र में कुश्ती, पहलवानी, और जिम की  बदौलत दूर -दूर तक पहचान बनाई है। 

रवि पहलवान के कायल है युवावर्ग

मुजफ्फरपुर जिले के मोतीपुर प्रखण्ड के कोरीगांवा गाँव के लाल रवि रजंन जिनकी उम्र महज 18 साल ही है, वो अभी बीए पार्ट वन में पढाई  कर रहे हैं।  इतना ही नहीं  बल्कि मोतीपुर में बच्चों को जिम करना सिखलाते है।  रवि रंजन अभी तक 53  बार कुश्ती लड़कर विजेता भी बने  चुके हैं।  पडोसी देश नेपाल में भी कितनी बार जाकर कुश्ती के  विजेता बने हैं। 

रवि रंजन बिहार के अलावा  उत्तर प्रदेश, झारखंड आदि प्रांतों  में भी कितनी जगह कुश्ती के विजेता बनकर मेडल  और प्रशस्ति पत्र  प्राप्त  है।  एक बार वे उत्तर प्रदेश में प्रथम बार कुश्ती में हार का समना किया।  रवि रंजन जी के जिम सर्विस में लगभग एक सौ विभिन्न क्षेत्रों-गाँव से युवा आते हैं। मोतीपुर, पनसलवा, बरुराज, महवल, हरनाही छिपुलिया, दरिया छपडा, बर्जी, कांटी आदि से युवा आते हैं।  दिलचस्प की तो यह भी है कि किसी भी बच्चों से फिस पैसे नहीं लेते हैं।  रवि रंजन जी का करनामा एक से बढ कर एक देखने को मिलता है। 

रवि पहलवान के कायल है युवावर्ग

जैसा कि चार सौ टन का गाड़ी 407 , तीन टन चार सौ किलो ग्राम के ट्रैक्टर, दो सौ किलो ग्राम की चार-चार आदमी को लगभग 28 किलो ग्राम के साथ लगभग दो क्विंटल  की वजन  के आदमी को लेकर पच्चीस मीटर तक तेजी से चलना, एक मोटर साइकिल को दोनों हाथों से उठकर अपने चारों तरफ घुमाना, भरी गैस सिलेंडर को बाएं हाथ के सबसे छोटे उंगली से उठाकर अपने कंधे पर रखकर अपने आसपास घूमना।  ऐसे करतब  और करनामा अपने दांत से गमछा बांध कर बड़ी बड़ी गाड़ी को खिचते है।  आगे रवि रंजन का सपना है. डबल्यू.डबल्यू.डबल्यू. जैसी संस्थान में जाना।  लेकिन रवि रंजन की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने से पिछड़ रहा है।  रवि रंजन ने आम जनता से गुहार लगाया कि  उन्हें लोगों से आर्थिक मदद मिले।  इस तरह के करनामे देख कर ग्रामीणों ने उन्हें भारत का खली यानी पहलवान कहते हैं. रवि रंजन ने अपने मदद के लिए अपनी मोबाईल नम्बर भी दिया है. रवि से  मोबाइल  नम्बर 9117330211 पर  संपर्क सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ