ज्वलंत मुद्दे

6/recent/ticker-posts

बनारस में मॉडरेशन टीम का एक दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित

 टीम को बताईं संपादन की बारीकियां 

बनारस में आयोजित हुआ एक दिवसीय प्रशिक्षण

लखनऊ, बांदा, बस्ती, बहराइच व मिर्जापुर मॉडरेटर रहे शामिल 

रिपोर्ट

अनीस रहमान

बनारस। सामुदायिक समस्याओं पर लोगों की समझ बनाने और उनके समाधान के लिए प्रदेश के 42 जनपदों में मोबाइल वाणी चल रहा है। इसी के तहत बनारस में मॉडरेशन टीम का एक दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित हुआ। इसमें खबर प्रसारण के पहले संपादन के दौरान बरती जाने वाली बारीकियों को बताया गया। 

बनारस में मॉडरेशन टीम का एक दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित

गुरुवार को बेनिया बाग स्थित एक होटल में आयोजित प्रशिक्षण में रांची (झारखंड) के प्रशिक्षक नावेद अली ने बताया कि मोबाइल वाणी सामुदायिक मीडिया चैनल है। इसमें मिस्ड कॉल के जरिए लोग आवास, राशन कार्ड, जॉब कार्ड, सड़क, बिजली, पानी इत्यादि से संबंधित सामुदायिक मुद्दों को उठाते हैं। ऐसी रिकार्डिंग के बेहतर संपदान के टिप्स दिए। प्रशिक्षक ने मॉडरेशन व उसकी महत्वपूर्ण गतिविधियों के बारे में बताया। यूजर जनरेटेड कनटेंट, रिपोर्टर जनरेटेड कनटेंट और स्टूडियो जनरेटेड कनटेंट पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने बताया कि उपयोगकर्ता के मोबाइल वाणी ऐप पर 20 खबरों से ज्यादा होने पर पुरानी खबर अर्काइव में चली जाती है। 

यूपी हेड सनी श्रीवास्तव ने बताया कि मोबाइल वाणी बोलने की आजादी देता है। लेकिन कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि समुदाय में सौहार्द बिगाड़ने, दुष्कर्म, राजनैतिक संबंधी खबरों का संपादन न करें। बुंदेलखंड प्रभारी अनीस रहमान ने भी महत्वपूर्ण जानकारियां दीं। जनवादी गायक अजय रोशन ने प्रेरणा गीत गाकर सब में जोश भरा। 

इस दौरान अमरजीत व कुलसुम (लखनऊ), रिजवाना परवीन व इमरान अली (बांदा), अनुराग (बहराइच), मोहम्मद इमरान (बस्ती), नीतू (मिर्जापुर) इत्यादि मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ