ज्वलंत मुद्दे

6/recent/ticker-posts

युवाओं की पहल से कामयाब होता टीकाकरण अभियान

कोरोना टीकाकरण पर सकारात्मक पहल

रूबी सरकार

भोपालमप्र 

कोरोना से बचाव का अभी एक मात्र साधन टीका है। नीति आयोग के दिशा-निर्देश पर टीके के प्रति भय और भ्रांतियां दूर करने शहर के पढ़े-लिखे युवा शोधार्थी मध्य प्रदेश के आकांक्षी जिलों के सुदूर गांव में पहुंचकर ग्रामीणों को कोरोना से बचाव के टीके के बारे में विस्तृत जानकारी दे रहे हैं। इसके लिए वह दीवार लेखन और चित्र के माध्यम से "सुरक्षित हमसुरक्षित तुम" अभियान के तहत पिछले दो महीने से उनके साथ काम कर रहे हैं। अपने साथ गांवों के युवाओं को भी इस अभियान से जोड़ रहे हैं और इस तरह शोधार्थी युवाओं ने सौ फीसदी टीकाकरण करवाने में कामयाबी हासिल कर ली है। टीके के साथ ही वह मास्कसामाजिक दूरी बनाए रखनेबार-बार साबुन से हाथ घाने और घर के आस-पास सफाई रखने का प्रशिक्षण भी ग्रामीणों को दे रहे हैं।

युवाओं की पहल से कामयाब होता टीकाकरण अभियान

 

दरअसलजब कोरोना महामारी की दूसरी लहर से दस्तक दीतो ग्रामीण इसके प्रति लापरवाह थे। उन्हें यह लग रहा थाकि यह शहर के लोगों पर हावी होगा। चूंकि वह प्रकृति के साथ मिलजुल कर रहते हैंइसलिए यह बीमारी उन्हें नुकसान नहीं पहुंचायेगा। लेकिन इस दौरान पलायन पर जाने वाले लोग गांव वापस आये और साथ में यह बीमारी भी ले आये। फिर तो गांव में डरभ्रमबीमारी को छिपाने का जो दौर शुरू हुआउससे ग्रामीणों के जान-माल का बहुत नुकसान हुआ। वह इसे दैवीय प्रकोप मान कर पूजा-पाठटोने-टोटके इत्यादि पर ज्यादा भरोसा करने लगे। बीमारी को भगाने की जो असली वजह हो सकती हैउस पर बिल्कुल ध्यान नहीं दिया।

शहरों में लॉकडाउन लगा था और स्वास्थ्य कर्मियों की उन तक पहुंच नहीं थी। ग्रामीणों के साथ स्वास्थ्य कर्मियों का इससे पहले कोई जुड़ाव नहीं थालिहाजा वह उनकी बातों पर भरोसा नहीं कर पा रहे थेउल्टे उनसे उलझ जाते थे। उन्हें देखकर दरवाजा बंद कर लेते थे। ऐसे में नीति आयोग को लगाकि जो सदियों से ग्रामीणों को स्वावलंबन के लिए काम कर रहे हैंऐसे स्वयंसेवी संस्थाओं को जोड़ा जायेताकि कोई सकारात्मक परिणाम निकले। इसे ध्यान में रखते हुए नीति आयोग ने एनजीओ और स्वयंसेवी संगठनों को पत्र लिखा और संस्थाओं ने पत्र के अनुपालन में पढ़े-लिखे युवाओं को गांव जाकर वहां के लोगों को समझाने की चुनौती दी। युवा गांव जाकर ग्रामीणों को विश्वास में लेकर इस महामारी को खत्म करने में उनकी मदद करने लगे। 

इस तरह बहुत सारे युवाओं ने इस चुनौती को स्वीकार किया और ग्रामीणों के बीच काम करने लग गये। इसी कड़ी में एक संस्था पीरामल फाउंडेशन ने कुछ युवाओं को तैयार कर उन्हें मध्यप्रदेश के उन गांवों में भेजाजिसे केंद्र सरकार ने आकांक्षी जिलों के रूप में चुना है। जहां लोग पूरी तरह खेती पर आश्रित हैं या फिर रोजगार के लिए पलायन करते हैं और लॉकडाउन के बाद गांव वापस आये थे। जब इन युवाओं ने ग्रामीणों को प्रेरित कियातो धीरे-धीरे इनकी मुश्किलें कम होने लगी। ग्रामीण उनके साथ बातचीत करने को तैयार हो गये। यहां तक उनके कहने पर टीके लगाने को भी तैयार हो गये। इसमें भी सबसे पहले गांव के युवा सामने आये। अपने घर के बच्चों से प्रेरित होकर बुजुर्ग भी टीके लगाने को राजी हो गये।

युवाओं की पहल से कामयाब होता टीकाकरण अभियान

सबसे पहले फाउंडेशन ने सुरक्षित हमसुरक्षित तुम अभियान के तहत विदिशा जिला के लटेरी विकास खण्ड में अनितामीना और मदन मोहन को वॉलिंटियर्स बनाकर भेजा। इन युवाओं का नेतृत्व सुबोध मण्डलोई ने किया। इन्होंने सबसे पहले इस विकासखंड के ग्राम कोलू खेड़ी और खेड़ा को चुना। क्योंकि यह गांव विदिशा मुख्यालय से करीब सौ किलोमीटर दूर है और इन ग्रामीणों का शहर के चिकित्सकों पर कम और टोना-टोटके पर ज्यादा भरोसा था। उन्होंने घरों में घूम-घूम कर लोगों को टीकाकरण के प्रति भय और भ्रम को खत्म करने का प्रयास किया और ग्रामीणों को टीके के लिए राजी किया। अनिता ने कहाकि इन लोगों ने स्थानीय भाषा में ग्रामीणों को समझायाकि अभी इस बीमारी के इलाज के लिए कोई दवा नहीं है। सिर्फ टीके से हम रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैंजो इस बीमारी के साथ लड़ने में काम आयेगा।

इसी तरह अन्नपूर्णानूतनश्रुतिआमिर खानबनारसी और प्रीति ने डोडखेड़ा ग्राम पंचायत के आस-पास लगभग दर्जन भर गांवों में मोर्चा संभाला और यहां के करीब एक हजार परिवारों को कोविड के खतरे से आगाह किया और उन्हें टीके के प्रति जागरूक किया। इन लोगों ने यहां लोगों के घरों की दीवारों पर उनकी अनुमति से नारे लिखे। जिसे आते-जाते ग्रामीण पढ़ें और इससे प्रभावित हों। इस संबंध में समाजसेवी रामबाबू कुशवाहा ने कहाकि हम लोगों ने बैठकर नारे बनाये- "जन-जन की पुकारटीका ही है कोरोना का सच्चा उपचार," "चलो चलकर टीका लगायेदेश के प्रति फर्ज निभाये" जैसे नारों से इन गांवों के दीवारों को पाट दिया।

जब ग्रामीणों से टीके के प्रति भय और भ्रम के बारे में पूछा गयातो कोलूखेड़ा गांव की प्रीति बाई ने बतायाकि हम लोगों ने सुना थाकि यह जो बीमारी हैयह दैवीय प्रकोप है और टीका लगाने से यह बीमारी खत्म नहीं होगाबल्कि आदमी खत्म हो जायेगा। वह जिंदगी भर के लिए अपाहिज हो जाएगा। अब लग रहा हैयह सब अफवाह था। अगर भईया लोग गांव नहीं आतेतो हम लोग घर में झाड़-फूंक से इसे ठीक करने की कोशिश करते रह जाते और न जाने कितनों की जान इस तरह चली जाती। प्रीति ने कहाशुरू में गांव के लोग इन्हें देखकर दरवाजा बंद कर देते थेलेकिन हमारे परिवार के बच्चों ने उनका स्वागत कियाइनसे बात की। जो कुछ भईया लोग कह रहे थेउसे सुना और हम लोगों को समझाया। जब 18 से अधिक उम्र वालों को टीका लगाना शुरू हुआतो सबसे पहले घर के बच्चों ने ही टीका लगवाया। फिर जब हम लोगों ने देखाकि बच्चे तो स्वस्थ हैंइनकी तबीयत खराब नहीं हुईफिर 15 दिन देखने के बाद हम लोगों में हिम्मत बढ़ी। इसमें जितनी भूमिका फाउंडेशन का हैउतना ही हमारे घर के बच्चों का भी है। अगर वह आगे नहीं आतेतो शायद हम लोग कभी भी इन बाहरी युवाओं से घुल-मिल नहीं पाते। 

इस तरह ग्रामीणों का बड़ा नुकसान होने से बच गया। क्योंकि विदिशा के गांवों में भी कोरोना फैला और काफी लोगों की जान भी गई। लेकिन हमें समझाने वाला कोई नहीं था। वहीं डोंडखेड़ा ग्राम पंचायत के 37 वर्षीय पवन मीना बताते हैंकि हमारे पंचायत में सभी को पहली खुराक मिल चुकी है और करीब 90 फीसदी लोगों को दूसरी खुराक भी मिल चुकी है। पवन ने बतायाइस पंचायत में अधिकतम मीना जाति के लोग हैं। एक हजार परिवार में तीन-चार सौ अन्य जाति के हैं। उसने कहाकि इस पंचायत में आदमी से ज्यादा औरतें टीके लगवाने से डरती थीं और वही पुरुषों को भी टीका न लगवाने के लिए कहती थीं। पुरुष तो कुछ पढ़े-लिखे हैं और कुछ बाहर जाकर काम करते हैंइसलिए कोरोना के बारे में थोड़ा बहुत जान गये थेलेकिन गांव की औरतें बहुत डरी हुई थीं। अब सभी का डर खत्म हो गया हैतभी करीब सौ फीसदी टीकाकरण भी हो चुका है।

बहरहालयुवाओं के इस पहल ने विदिशा ज़िले के इस गांव को टीकायुक्त तो बना दिया हैलेकिन अभी भी देश के ऐसे कई गांव हैंजहां टीका के प्रति लोगों में भ्रांतियां हैंजिन्हें दूर करने की आवश्यकता है। टीकाकरण में एक करोड़ का आंकड़ा पार कर लेना यक़ीनन बहुत बड़ी उपलब्धि हैलेकिन इस अभियान में यदि देश के सुदूर ग्रामीण क्षेत्र पिछड़ गए तो उपलब्धि के मायने अधूरे रह जायेंगे। पोलियो अभियान की तर्ज़ पर फिर से इस नारा को ज़िंदा करना होगा "एक भी व्यक्ति छूट गयासमझो सुरक्षा चक्र टूट गया" (चरखा फीचर)

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ