ज्वलंत मुद्दे

6/recent/ticker-posts

सरकारी स्कूलों में शिक्षक अभिभावक संवाद का आयोजन

रिपोर्ट : फूलदेव पटेल 

मुजफ्फरपुर। जिलेभर के सरकारी स्कूलों के साथ ही मुशहरी प्रखंड स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय, गंगापुर हिंदी में बुधवार को शिक्षक अभिभावक संवाद दिवस का आयोजन किया गया, जिसमें काफी संख्या में अभिभावकों की उपस्थिति रही। छात्र-छात्राओं के माता-पिता ने अपनी-अपनी बातें रखीं और कुछ महत्वपूर्ण सुझाव भी दिए। इस मौके पर स्कूल की शिक्षिका राखी कुमारी, रेखा कुमारी, नेहा कुमारी, अर्पणा कुमारी, डाॅ रिंकु कुमारी, पिंकी कुमारी मौजूद थीं।

सरकारी स्कूलों में शिक्षक अभिभावक संवाद का आयोजन

विदित हो कि अब हर महीने की सात तारीख को शिक्षक अभिभावक संवाद दिवस का आयोजन किया जाएगा। 22 अगस्त को डीएम की अध्यक्षता में शिक्षा विभाग की बैठक में इस आशय का निर्णय लिया गया था, जिसमें बच्चों की उपस्थिति वह ठहराव पर चर्चा, बच्चों के व्यवहार, दक्षता, शैक्षणिक प्रगति, बच्चों की साफ-सफाई आदि पर चर्चा की गयी थीं। बता दें कि इस दिवस के मौके पर जिले के सभी विद्यालयों को चित्रकला, खेल-कूद, क्विज, संगीत, कविता, लेख समेत अन्य गतिविधियों का भी आयोजन करना है।

इधर,  पारू प्रखंड अंतर्गत उच्चतर माध्यमिक विद्यालय धरफरी में अभिभावक- शिक्षक सवांद हुआ।  जिला शिक्षा पदाधिकारी के आदेशानुसार अभिभावक एवं शिक्षक सवांद का आयोजन विभिन्न विधालयों में  किया गया।  इस दौरान बच्चों की उपस्थिति एवं ठहराव के संबंध में सही जवाब प्रभारी प्रधानाध्यापक देने में असमर्थ रहे। बार-बार विभाग के पत्र को पढकर अभिभावक को बताते रहे।  अभिभावक राकेश रंजन के पूछने पर कोई ठोस जवाब नहीं दिए।  

सरकारी स्कूलों में शिक्षक अभिभावक संवाद का आयोजन

प्रभारी ने बार-बार सिर्फ नौवीं  कक्षा के छात्र-छात्राओं की चर्चा करते रहे।  जबकि  इस विद्यालय  में कक्षा नौवीं , दसवीं, एवं इंटरमीडिएट तक के  छात्र-छात्राओं का नामांकन हैं।  इस विद्यालय में बच्चों की संख्या लगभग 1450 है।  प्रभारी प्रधानाध्यापक श्री समरजीत कुमार के अनुसार इस विद्यालय में छात्राओं के लिए ही शौचालय हैं। छात्र के लिए कोई सुविधा नहीं है। यहाँ  तक प्रभारी ने कहा कि शिक्षा के लिए छात्राओं पर विशेष ध्यान दिया जाता हैं।  विद्यालय में मूलभूत सुविधा - पेयजल, शौचालय आदि की व्यस्था की जाएगी। 

अभिभावकों का कहना है, बच्चे विद्यालय में सुबह दस बजे आते हैं।  घर या छुट्टी के बाद ही पानी पीते हैं। वहीं  सही समय से सूचना नहीं देने के कारण अभिभावक कम संख्या में थे।  अभिभावक के रूप में राम बहादुर सिंह, राकेश रंजन, रोहित साव, विकास कुमार, प्रमिला देवी, शांति देवी, सुनीता देवी, रीना देवी, रवींद्र महतो, संजय कुमार इत्यादि उपस्थित थे।  शिक्षक के रूप में विजय मिश्रा, मनीष  कुमार, सजय भगत, रीना कुमारी, इन्द्रजीत बैठा, निशांत कुमार, रीता कुमारी, विकास रंजन, विकास कुमार उपस्थित थे।  

उत्क्रमित  मध्य विद्यालय  धरफरी बालक में अभिभावक- शिक्षक सवांद हुआ प्रधानाध्यापक श्री जय राम साह ने अभिभावकगण से कहा कि बच्चों की उपस्थिति के लिए सरकार द्वारा निर्देश जारी हुआ है।  बच्चों की उपस्थिति 75 प्रतिशत अनिवार्य किया गया है। उपस्थित अभिभावक की संख्या 50 एवं सभी शिक्षक उपस्थित थे।  यहां  छात्र-छात्राओं का संख्या लगभग 875 है।  शुद्ध पेयजल एवं शौचालय की अच्छी व्यवस्था भी है।  इसके बाद उ.म विद्यालय चांद केवारी दक्षिण में भी अभिभावक- शिक्षक सवांद हुआ।  प्रधानाध्यापक श्री बिनोद सहनी ने कहा कि अभिभावकों को बच्चों के भविष्य को उज्ज्वल बनाने के लिए सजग रहने की जरुरत है।विद्यालय में पानी एवं शौचालय का व्यवस्था है। उक्त  विद्यालय  में वर्षा के कारण अभिभावक कम संख्या में पहुंचे हैं। 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ