ज्वलंत मुद्दे

6/recent/ticker-posts

आईटी मंत्रियों का तीन दिवसीय डिजिटल इंडिया सम्मेलन संपन्न

2000 करोड़ रुपये के पूंजीगत व्यय के लिए राज्यों को विशेष सहायता के लिए सहायता प्रदान की गई
आईटी नियम, डेटा शासन, डिजिटल इंडिया भाषा, डिजिटल भुगतान, माईस्कीम और मेरी पहचान पर प्रकाश डाला गया
स्टार्टअप्स, उभरती प्रौद्योगिकियों, स्किलिंग, डिजिटल गवर्नेंस और सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम को बढ़ावा देने पर पैनल चर्चा हुई
तीन दिवसीय "राज्य आईटी मंत्रियों का डिजिटल इंडिया सम्मेलन" संपन्न 

दिल्ली। तीन दिवसीय राज्य आईटी मंत्रियों का डिजिटल इंडिया सम्मलेन में संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी और रेलवे मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव की अध्यक्षता में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ डिजिटल इंडिया पहल के प्रमुख प्राथमिकता वाले क्षेत्रों पर विस्तृत चर्चा हुई। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी और कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री, श्री राजीव चंद्रशेखर और संचार राज्य मंत्री, श्री देवुसिंह चौहान और 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों, अर्थात् आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, मध्य प्रदेश के आईटी मंत्रियों ने इसकी शोभा बढ़ाई। , गुजरात, गोवा, मणिपुर, उत्तराखंड, तेलंगाना, मिजोरम, सिक्किम और पुडुचेरी।

आईटी मंत्रियों का तीन दिवसीय डिजिटल इंडिया सम्मेलन संपन्न

सबका साथ और सबका विकास : 

अपने समापन भाषण में, श्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि डिजिटल इंडिया और देश के हर कोने तक इसकी पहुंच के लिए कनेक्टिविटी महत्वपूर्ण है। उन्होंने घोषणा की कि अगले 500 दिनों में नए 25,000 टावर लगाने के लिए 26,000 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं। उन्होंने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पीएम गति शक्ति में तेजी से शामिल होने के लिए बधाई दी। उन्होंने यह भी साझा किया कि 2000 करोड़ रुपये के पूंजीगत व्यय के लिए राज्यों को विशेष सहायता का समर्थन किया गया है। उन्होंने राज्यों को सक्रिय रहने और अपने राज्यों में व्यवसायों को आकर्षित करने के लिए व्यापार अनुकूल नीतियां बनाने के लिए प्रोत्साहित किया। सबका साथ और सबका विकास के आदर्श वाक्य पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों, बड़े और छोटे राज्यों की प्रतिबद्धताएं, डिजिटल इंडिया को उच्च स्तर पर ले जाने और आत्मनिर्भर भारत और ट्रिलियन डॉलर डिजिटल अर्थव्यवस्था को साकार करने में महत्वपूर्ण हैं।

डिजिटल भुगतान' और 'माईस्कीम और मेरी पहचान' : 

दूसरे दिन यानी 2 अक्टूबर 2022 को, एमईआईटीवाई ने 'आईटी नियम, ऑनलाइन गेमिंग और डेटा गवर्नेंस', 'डिजिटल इंडिया भाषिनी और डिजिटल भुगतान' और 'माईस्कीम और मेरी पहचान' जैसे महत्वपूर्ण पहलुओं पर तीन सत्रों का आयोजन किया। MyScheme पर पात्रता/प्रोफाइल आधारित सेवा खोज पर डेमो दिखाया गया। समापन टिप्पणी में, सचिव, एमईआईटीवाई, श्री अल्केश कुमार शर्मा ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को केंद्र सरकार द्वारा प्रकाशित और बनाई गई नीतियों के अनुरूप अपनी नीतियों को संरेखित करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने यह भी कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को नागरिक केंद्रित और व्यापार केंद्रित सेवाओं में सुधार के लिए केंद्र सरकार की नवीनतम पहलों का लाभ उठाना चाहिए, जिसके परिणामस्वरूप जीवन में आसानी और व्यापार करने में आसानी हो।

मेकिंग इंडिया टैलेंट नेशन:

तीसरे दिन, एमईआईटीवाई ने 'टियर 2 शहरों में स्टार्टअप्स को आकर्षित करना और उन्हें बनाए रखना', 'लोक सेवाओं में उभरती हुई तकनीक का उपयोग', 'मेकिंग इंडिया टैलेंट नेशन', 'राज्यों में डिजिटल सरकार की प्राप्ति' शीर्षक से पांच पैनल चर्चाएं आयोजित कीं। 'मेक-इन-इंडिया फॉर द ग्लोब - इंडिया एज़ सेमीकंडक्टर नेशन'। मुख्य वक्ताओं में श्री रोहन वर्मा, सीईओ, मैपमाईइंडिया, श्री प्रकाश कुमार, सीईओ, वाधवानी, सुश्री देबजानी घोष, अध्यक्ष, नैसकॉम, श्री तनमय चक्रवर्ती, वरिष्ठ सरकारी मामलों के अधिकारी, टाटा संस और श्री संतोष कुमार, एमडी, टेक्सास इंस्ट्रूमेंट्स शामिल थे। पैनल चर्चा का संचालन एमईआईटीवाई के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा किया गया था, और पैनल में राज्य सरकारों के वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे।

आईटी मंत्रियों का तीन दिवसीय डिजिटल इंडिया सम्मेलन संपन्न

 स्टार्टअप नीतियों और प्रोत्साहन पर जोर :

समापन टिप्पणी में, सचिव, एमईआईटीवाई, श्री अल्केश कुमार शर्मा ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अपने राज्यों में डिजिटल इंडिया पहल की नवीनतम प्रगति को साझा करने के लिए बधाई दी। उन्होंने उद्योग के दृष्टिकोण और वैश्विक सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने के लिए उद्योग प्रतिनिधि के योगदान की भी सराहना की। उन्होंने कहा कि भारत सरकार टियर-1 शहरों से परे प्रौद्योगिकी स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने एक संपन्न स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए राज्य स्तर पर सहयोग, स्टार्ट-अप अनुकूल नीतियों और प्रोत्साहन पर जोर दिया। उभरती हुई प्रौद्योगिकी पर, उन्होंने एआई, ब्लॉकचैन, ड्रोन, आईओटी आदि का उपयोग करके डेटा संचालित निर्णय लेने और डेटा और प्रक्रिया संचालित नवाचारों पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि प्रतिस्पर्धी मूल्य पर अत्यधिक कुशल संसाधन प्राप्त करने के लिए भारत पहली पसंद का गंतव्य है।

टीम इंडिया  : 

सरकार, उद्योग और शिक्षाविदों को युवाओं और पेशेवरों को भविष्य के लिए तैयार करने और भारत को प्रतिभा राष्ट्र के रूप में स्थापित करने के लिए गहरी प्रौद्योगिकियों पर लगातार प्रशिक्षित / पुन: प्रशिक्षित करने के लिए मिलकर काम करना चाहिए। उन्होंने उल्लेख किया कि व्यक्तिगत और सक्रिय सेवाओं को बेहतर बनाने और वितरित करने के लिए 'डिजिटल बाय डिफॉल्ट' दृष्टिकोण और उपस्थिति-रहित, संपर्क-रहित, पेपरलेस, कभी भी, कहीं भी और कम सेवाओं को आमंत्रित करने के सिद्धांत महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने कहा कि देश में सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग इकोसिस्टम स्थापित करने और इस तरह रोजगार पैदा करने और डिजिटल अर्थव्यवस्था में मूल्यवर्धन में तेजी लाने के मामले में एक बड़े अवसर का दोहन किया जाना है। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि, केंद्र सरकार द्वारा घोषित प्रोत्साहनों के अलावा, राज्य स्तरीय अनुकूल नीतियां और वित्तीय प्रोत्साहन उन कंपनियों को आकर्षित करने के लिए मार्गदर्शक बल होंगे जो रोजगार और राजस्व उत्पन्न करेंगे। सम्मेलन का समापन श्री सुशील पाल, संयुक्त सचिव, एमईआईटीवाई के धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ। (PIB)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ